Bihar Lockdown News 2023: बिहार लॉकडाउन न्यूज़ की ताजा खबरें यहाँ देखे….

Bihar Lockdown News | Lockdown News in Bihar | lockdown news bihar today | lockdown news bihar 2021 | new lockdown news bihar | bihar lockdown news today | bihar lockdown news update | बिहार लॉकडाउन न्यूज़ | Lockdown In Bihar | बिहार लॉकडाउन ख़त्म करने का फैसला | Latest News | Bihar New Guidelines | क्या बिहार फिर से लाकडाउन हो जाएगा

Information of Bihar Lockdown News 2023

Bihar Lockdown News :- के अनुसार सोमवार को, बिहार सरकार ने राज्य की कोविड से संबंधित सीमाओं में एक और ढील देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्विटर पर कहा कि सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों को पूरी क्षमता से खोलने की अनुमति दी जाएगी. Bihar Lockdown News के अनुसार उन्होंने कहा कि 23 जून से 6 जुलाई तक छूट की अनुमति दी गई थी।

Bihar Lockdown News

मुख्यमंत्री ने कहा कि आवश्यक और वैकल्पिक दोनों तरह के व्यवसाय अब सात बजे तक खुले रह सकते हैं। सार्वजनिक उद्यानों और पार्कों में सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक पहुँचा जा सकता है। शादी समारोहों के दौरान उपस्थित लोगों की संख्या 25 पर सीमित होगी।

लेकिन रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक, पूरे राज्य में रात का कर्फ्यू लागू रहेगा। नीतीश कुमार ने सभी कोविड नियमों का पालन करने की आवश्यकता पर जोर दिया, जिसमें मास्क पहनना, हाथ की सफाई करना और सामाजिक दूरी बनाए रखना शामिल है। राज्य सरकार द्वारा शुरू में 5 मई से 15 मई तक लॉकडाउन लागू किया गया था, फिर इसे 25 मई तक, फिर 1 जून तक और अंत में 8 जून तक जारी रखा गया था।

Read also – Maharashtra Lockdown News Today 2022

Bihar Lockdown News 2022-2023

Bihar Lockdown News के अनुसार सीएम नीतीश कुमार ने छह महीने के भीतर राज्य में छह करोड़ लोगों को सीओवीआईडी ​​​​-19 के खिलाफ टीकाकरण के लिए एक महत्वाकांक्षी मेगा-ड्राइव की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अभियान शुरू किया, और इसमें राज्य भर में फैले 6000 क्लीनिकों में कम से कम “रोजाना 3.30 लाख लोगों” को टीकाकरण देना शामिल होगा।

कार्यक्रम में बोलते हुए, कुमार ने इस तथ्य पर प्रसन्नता व्यक्त की कि बिहार, दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य, अपने आकार के बावजूद, संक्रमण के प्रसार के मामले में 21 वें स्थान पर है। तीसरी लहर क्षितिज पर हो सकती है, और हम इसका सामना कर रहे हैं। एक नए उछाल के खिलाफ एकमात्र विश्वसनीय बचाव टीकाकरण है। नीतीश कुमार ने हाथ जोड़कर अपने अनुयायियों से सभी आवश्यक सावधानी बरतने और सतर्क रहने का आग्रह किया।

Bihar Lockdown Today’s Latest News:

बिहार को 8 जून, 2021 तक COVID-19 लॉकडाउन के तहत रखने का निर्णय लिया गया है। महामारी की दूसरी लहर के कारण COVID-19 संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए, देश के कई राज्यों ने अपने-अपने राज्यों में लॉकडाउन की सीमाएँ लागू कीं। बिहार में, सरकार को 25% स्टाफिंग स्तर के साथ काम करने की अनुमति दी गई थी, जबकि निजी कार्यालयों को बंद करने के लिए कहा गया था। एक और संकेत है कि राज्य में दूसरी लहर कम हो रही थी, Bihar Lockdown News के अनुसार यह तथ्य था कि बिहार में सोमवार को कोरोनावायरस बीमारी (कोविड -19) के 800 से कम नए मामले दर्ज किए गए थे।

Check it – Kairali News Live 2022: कैराली न्यूज़ लाइव यहाँ देखे पूरी जानकारी

स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 762 व्यक्तियों ने सकारात्मक परीक्षण किया, जो हाल के महीनों में राज्य के लिए सबसे कम संख्या है। इसी अवधि में, 43 मौतें हुईं, जिससे बिहार में मरने वालों की कुल संख्या 5,424 हो गई। 7,13,879 मामलों की अब आधिकारिक पुष्टि हो चुकी है और 7,00,224 मरीज अब तक पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। ठीक होने की दर अब 98.09 प्रतिशत है, और खुले मामलों की संख्या और भी कम होकर 8,230 हो गई है।

Bihar Lockdown News के अनुसार अद्यतन लॉकडाउन नियम

जबकि टैक्सी, ऑटो-रिक्शा, अनुमत गतिविधियों के लिए उपयोग किए जाने वाले निजी ऑटोमोबाइल और माल-परिवहन वाहनों को अनुमति दी जाएगी, हवाई और ट्रेन परिवहन अभी भी उपलब्ध रहेगा। निर्माण गतिविधि प्रतिबंधित नहीं होगी, और बैंकों और कार्यालयों को कम से कम कर्मचारियों के साथ काम करना जारी रखना चाहिए।

Bihar Lockdown News

फार्मेसियों, किराना स्टोर और अन्य महत्वपूर्ण व्यवसायों को संचालन जारी रखने की अनुमति है जैसा कि उन्होंने पिछले लॉकडाउन के दौरान किया था, लेकिन रेस्तरां को केवल टेक-आउट और होम डिलीवरी के माध्यम से कार्य करने की अनुमति है।

Why Bihar is once again under lockdown ? बिहार में एक बार फिर से तालाबंदी क्यों है?

भारत में लोगों के उच्चतम घनत्व वाले राज्य ने अपनी सुरक्षा कम कर दी, और अब कोविद के मामले बढ़ रहे हैं। 1 जून को दिन के अंत में बिहार में सिर्फ 2,108 कोविड -19 मामले सक्रिय थे, जब अनलॉक 1.0 शुरू हुआ। भले ही प्रवासी कामगार बड़ी संख्या में लौटते रहे, लेकिन रोजाना बमुश्किल 200 नए मामले सामने आ रहे थे। सबसे बुरा हाल बिहार के पीछे लग रहा है.

इस बिंदु पर, चीजें हाथ से निकल गईं और राज्य ने वायरस पर अपनी स्पष्ट बढ़त खो दी।

राहत की सांस लेने के बाद, अधिकांश लोगों ने सतर्कता का परित्याग करते हुए ऐसा अभिनय करना शुरू कर दिया जैसे कि बीमारी कभी थी ही नहीं। इसके अलावा, जिला प्रशासन को कदम उठाने में कुछ समय लगा। हम जो कीमत चुकाते हैं वह नया लॉकडाउन है।

Bihar Lockdown News के अनुसार छह सप्ताह के बाद, प्रशासन को राज्य में 16 जुलाई से 31 जुलाई तक 14 जुलाई को दूसरा व्यापक तालाबंदी लागू करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इसके अतिरिक्त, बिहार ने 14 जून (1,432) को कोविद -19 मामलों की अपनी सबसे बड़ी एकल-दिवसीय वृद्धि का अनुभव किया। राज्य कुल 18,853 है। 5,691 सक्रिय मामले अब खुले हैं, और कोविड के विशेष अस्पताल बड़ी संख्या में रोगियों से अभिभूत दिखते हैं |

(हालांकि अलगाव केंद्रों में अभी भी बहुत सारे बिस्तर खाली हैं)। हालांकि स्वास्थ्य पेशेवरों का कहना है कि सक्रिय मामलों में लगभग तीन गुना वृद्धि 2,108 से हुई है। 1 जून को 5,691 जुलाई 14 महत्वपूर्ण नहीं है, फिर भी वे चिंता व्यक्त करते हैं कि मंगलवार को जांचे गए 10,018 नमूनों में से 1,432 के सकारात्मक परिणाम आए।

मंगलवार को विश्लेषण किए गए कुल नमूनों में से 10% से अधिक में कोरोनावायरस पाया गया। हम सभी को इस पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि बिहार में पहले Bihar Lockdown News के अनुसार जांच किए गए कुल नमूनों में से केवल 3-4% ही सकारात्मक परिणाम दिखाते थे। एक प्रमुख चिकित्सा विशेषज्ञ के अनुसार, बिना किसी संदेह के, नवीनतम मामले उन प्रवासियों के नहीं हैं, जिन्हें पहले बिहार में वायरस के स्रोत के रूप में उद्धृत किया गया था। 16 जुलाई को कुल 21,558 मामले थे, जिनमें से 13,533 बरामद सूची में थे।

फिर क्या गलत हुआ? बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का दावा है कि यह स्पष्ट रूप से लोगों द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर अपने पहरेदारी करने का परिणाम है। हालांकि, मोदी ने इसे संक्षेप में बताने का फैसला किया।

FAQ”s सामान्य प्रश्न उत्तर

प्रश्न -1 बिहार लॉकडाउन में क्या अनुमति नहीं है?

उत्तर – अनावश्यक आवाजाही और सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे।

प्रश्न -2 बिहार लॉकडाउन में क्या अनुमति है?

उत्तर – बैंक, बीमा, एटीएम और कार्य निर्माण की अनुमति है।

Conclusion

प्यारे दोस्तों आज हमने आपको अपने इस लेख में Bihar Lockdown News पर जानकारी प्रदान की है। हमने आपको मामलों के बारे में और क्या अनुमति है और क्या नहीं के बारे में भी बताया। प्रिय दोस्तों। हमें आशा है कि आपको हमारी सामग्री उपयोगी लगी होगी। फिर भी, यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो आप उन्हें नीचे टिप्पणी अनुभाग में पोस्ट कर सकते हैं। नवीनतम जानकारी और अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट पर नज़र रखना जारी रखें।

Read more info >> Maharashtra Lockdown News 2022

Leave a Comment