मिजोरम जाति प्रमाण पत्र 2023: Mizoram Caste Certificate Documents | Online Apply | Reistration Form

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मिजोरम जाति प्रमाण पत्र की जानकर 2023

Caste Certificate Documents :- नमस्कार दोस्तों मिजोरम की सरकार ने राज्य के नागरिकों को सरकारी सेवाएं और योजनाओं का लाभ आसानी से प्रदान करने के लिए Mizoram Caste Certificate Documents को जारी करना शुरू कर दिया है | अब मिजोरम Caste Certificate Documents के माध्यम से आरक्षित वर्ग में आने वाले नागरिक बहुत सारी सरकारी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं | यदि आप मिजोरम राज्य के निवासी हैं |

तो आपके लिए हमारा आर्टिकल बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है | क्योंकि हम आपको बताएंगे कि आप मिजोरम Caste Certificate Documents को कैसे बनवा सकते हैं | और मिजोरम Caste Certificate Documents को बनवाने के पश्चात उसके आवेदन स्थिति को कैसे चेक कर सकते हैं | दोस्तों यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े और बहुत ही आसानी से अपने दस्तावेज को बनवा लें।

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मिजोरम Caste Certificate Documents 2022-2023 की आवश्यकता 

Mijoram Caste Certificate Documents 2022-23 को समुदाय प्रमाण पत्र के रूप में भी जाना जाता है | सामुदायिक प्रमाण पत्र एक कानूनी समुदाय का प्रमाण पत्र होता है | और यह प्रमाण पत्र  अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग जैसे आरक्षित समुदाय से आने वाले नागरिकों के लिए ही जारी किया जाता  है।

मिजोरम Caste Certificate Documents 2022-23 मिजोरम राज्य के सामाजिक रूप से पिछड़े हुए समुदायों के नागरिकों को शिक्षा और रोजगार के अवसरों में उनकी बेहतरी के लिए सरकार द्वारा प्रदान किए गए कुछ लाभों का लाभ उठाने के लिए एक महत्वपूर्ण पत्र है।

विद्यार्थियों को विशेष रूप से संस्थान में सीट को आरक्षित करने के लिए जाति प्रमाण पत्र की जरूरत होती है | समस्त शैक्षणिक संस्थानों और अन्य व्यवसायिक संस्थानों में भी एडमिशन और रोजगार के लिए भी जाति प्रमाण पत्र मान्य है इसीलिए जाति प्रमाण पत्र की जगह जगह आवश्यकता पड़ती है और  यह दस्तावेज महत्वपूर्ण माना जाता है।

मिजोरम जाति प्रमाण पत्र 2022-2023 की आवेदन की स्थिति को चेक करने की प्रक्रिया 

दोस्तों यदि आप अपने मिजोरम Caste Certificate Documents के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर चुके हैं | तो आप आवेदन करने के कुछ दिनों के पश्चात अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते हैं | आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए आपके पास पावती रसीद होनी जरूरी है |

पावती रसीद में एप्लीकेशन संख्या दर्ज होती है | आप उसके आधार पर अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते हैं | आवेदन की स्थिति कैसे चेक करनी है इसकी जानकारी हमने कुछ चरणों में दर्ज की है | जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए गए सभी दिशानिर्देशों को फॉलो करें।

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  • उम्मीदवार को सबसे पहले मिजोरम राज्य की e-district आधिकारिक वेबसाइट को अपनी स्क्रीन पर खोल लेना है |
  • अब वेबसाइट ओपन हो जाएगी |
  • अब वेबसाइट का होमपेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा |
  • इसमें आपको आवेदन की स्थिति के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है |
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन को सिलेक्ट करेंगे |
  • आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगे |
  • यहां पर आपको सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना है |
  • फिर अपनी पावती रसीद में से देखकर आवेदन संख्या को दर्ज कर देना है और
  • आवेदन संख्या दर्ज करने के पश्चात ही स्क्रीन पर आप का जाति प्रमाण पत्र प्रदर्शित हो जाएगा ।

मिजोरम जाति प्रमाण पत्र का वेरिफिकेशन प्रक्रिया 

दोस्तों मिजोरम Caste Certificate Documents को आप वेरीफाई कर सकते हैं | वेरीफाई कैसे करना है इसकी जानकारी हमने नीचे दर्ज की है |

दोस्तों जैसे ही आप अपने जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन फॉर्म भर देंगे तो आवेदन फॉर्म की स्वीकृति होने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेज दिया जाएगा |

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  • इससे पता चलता है कि आपके आवेदन फॉर्म को स्वीकार कर लिया गया है |
  • फिर आप अपने प्रमाणपत्र का वेरिफिकेशन कर सकते हैं |
  • इसके लिए आपको ई डिस्टिक  आधिकारिक वेबसाइट को अपनी स्क्रीन पर खोल लेना है | और
  • यहां सत्यापन के ऑप्शन पर जाकर अपनी जाति प्रमाण पत्र को आप सत्यापित कर सकते हैं |
  • सत्यापित करने के लिए आपको निम्नलिखित जानकारी को दर्ज करना होगा |
  • जानकारी कुछ इस प्रकार दर्ज करनी होगी ।
  • प्रमाणपत्र पंजीकरण संख्या / पास संख्या |
  • आवेदक के नाम |
  • पिता का नाम |
  • आवेदक की जन्म तिथि समस्त जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा |
  • अगर आप कोई गलती प्राप्त करते हैं |
  • तो आप उसमें संशोधन के लिए अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र जा सकते हैं, या |
  • फिर ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से पोर्टल पर लॉग इन करके संशोधन के लिए अनुरोध भेज सकते हैं | और
  • इस आसान से प्रक्रिया को फॉलो करके आप अपने जाति प्रमाण पत्र को वेरीफाई कर सकते हैं । 

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मिजोरम Caste Certificate Documents 2022-2023 को डाउनलोड करने की प्रक्रिया 

दोस्तों यदि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर जाति प्रमाण पत्र बनने का एसएमएस आ गया है | तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपनी जाति प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं | जाति प्रमाण पत्र को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं | इसकी जानकारी हमने नीचे दर्ज की है | कृपया नीचे दिए गए  दिशा निर्देशों को फॉलो करें

जैसे ही आप की वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूर्ण हो जाए या फिर संबंधित प्राधिकारी आपको जाति प्रमाण पत्र के अनुरोध को मंजूरी प्रदान कर दें तो आप अपनी जाति प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं |

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  • जाति प्रमाण पत्र को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले
  • मिजोरम राज्य की ई-डिस्ट्रिक्ट आधिकारिक वेबसाइट को अपनी स्क्रीन पर खोल लेना होगा |
  • अब आधिकारिक वेबसाइट पर मुख्य पृष्ठ खुल जाएगा |
  • यहां आपको लॉग इन करना होगा |
  • लॉग इन करने के पश्चात आप डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करके |
  • अपनी डिजिटली हस्ताक्षरित जाति प्रमाण पत्र को प्राप्त कर सकते हैं और 
  • फिर उसका प्रिंट आउट निकाल कर उसको प्रयोग कर सकते हैं ।
  • पात्रता मापदंड
  • मिजोरम Caste Certificate Documents प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंड नीचे विस्तार से वर्णित है: |
  • जाति प्रमाण पत्र एक ऐसे व्यक्ति को प्रदान किया जाएगा |
  • जो मिजोरम का निवासी है |
  • अर्थात कोई भी मिजोरम नागरिक जिसका जन्मस्थान या माता-पिता मिजोरम सरकार के अधिकार क्षेत्र से संबंधित हैं।
  • यदि आवेदक का नाम मिजोरम सरकार द्वारा जारी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति की वैधानिक सूची है, तो वह Mijoram Jati Praman patra के लिए आवेदन कर सकता है।

सीएससी के माध्यम से Caste Certificate Documents 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया 

तो यदि आप जन सेवा केंद्र के माध्यम से अपने मिजोरम Caste Certificate Documents को बनवाना चाहते हैं | तो आप नीचे दिए गए दिशा-निर्देशों को फॉलो करें यह कुछ इस प्रकार  हैं |

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  • उम्मीदवार को सबसे पहले अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र आधार सीएससी केंद्र जाना होगा |
  • केंद्र जाकर अपने आप से संबंधित जानकारी जैसे कि नाम, जाति श्रेणी और जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के उद्देश्य आदि को केंद्र संचालक को प्रदान करना होगा |
  • केंद्र संचालक आपके आवेदन फॉर्म को इस जानकारी के माध्यम से भरेगा |
  • फिर इसके अतिरिक्त आपको जाति प्रमाण पत्र लागू करने के लिए अपने सभी सहायकों दस्तावेजों को सीएससी केंद्र संचालक ऑपरेटर को प्रदान कर देना होगा |
  • जाति प्रमाण पत्र को संसाधित करने के लिए लागू शुल्क का आपको भुगतान करना होगा  ।
or
  • जन सेवा केंद्र का संचालक डीसी से अनुमोदन प्राप्त करने के लिए सभी दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड कर देगा |
  • फिर आपको एक एप्लीकेशन संख्या के साथ एक पावती पर्ची प्रदान कर दी जाएगी |
  • इस पावती पर्ची को आप को सुरक्षित रख लेना है |
  • फिर जाति प्रमाण पत्र हेतु आवेदन फॉर्म को सफलतापूर्वक जमा कर देना है |
  • अब एप्लीकेशन फॉर्म की प्रगति के संबंध में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेज दिया जाएगा |
  • आप अपनी जाति प्रमाण पत्र की ऑनलाइन आवेदन स्थिति को चेक कर सकते हैं |
  • इस तरह आप जन सेवा केंद्र के माध्यम से अपने जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं  ।  

नोट :-Mijoram Jati Praman patra के लिए अनुरोध स्वीकार करने के पश्चात डीसी Mizoram Caste Certificate Documents को जारी कर देगा जन सेवा केंद्र पर आप जाकर अपने  आवेदन संख्या/संदर्भ संख्या प्रदान करें।  इसके पश्चात जन सेवा केंद्र के माध्यम से डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित मिजोरम जाति प्रमाण पत्र को जारी कर दिया जाएगा फिर आप जन सेवा केंद्र के माध्यम से अपनी Caste Certificate Documents को प्राप्त कर सकते हैं और उसको प्रयोग में ला सकते हैं।

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Caste Certificate Documents दस्तावेज़/प्रमाणपत्र के अन्य उपयोग

जाति प्रमाण पत्र को प्राप्त करने के पश्चात नागरिक इसे कई जगह प्रयोग कर सकता है और इसके कई उपयोग कर सकता है यदि नागरिक को अपने अन्य दस्तावेज बनवाने हैं तो जाति प्रमाण पत्र के माध्यम से अपने दस्तावेज को बनवा सकता है यदि नागरिक को जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए किस दस्तावेज की आवश्यकता पड़ रही है तो वह जाति प्रमाण पत्र का प्रयोग पहचान के प्रमाण पत्र के रूप में कर  सकता है।

मिजोरम जाति प्रमाण पत्र से संबंधित संपर्क सूत्र 

जो जो मिजोरम राज्य के निवासी बो अपना Mijoram Jati Praman patra बनवाने में किसी कठिनाई का सामना कर रहे हैं | या फिर Caste Certificate Documents से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं | तो नीचे दिए गए संपर्क सूत्र पर संपर्क कर सकते हैं।

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ट्रेजरी स्क्वायरआइजोल
मिजोरम796001
फ़ोन : 0389 232 9202,
संपर्क के लिए लिंक: edistrict.mizoram.gov.in
Visit: Official Website
Location : DC Office | City : Aizawl | PIN Phone : 2326257 | Email : dc aizawl-mz[at]nic[dot]in


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मिजोरम Caste Certificate Documents से संबंधित प्रश्न उत्तर

 प्रश्न 1:- मिजोरम Caste Certificate Documents बनवाने के लिए क्या कोई शुल्क भरना होगा?

उत्तर:- जी हां आपको शुल्क का भुगतान करना होगा आपके जिले के अनुसार वहां के विभाग ने जो भी शुल्क निर्धारित किया है वह आपको जमा करना होगा आप यदि ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आप ऑनलाइन माध्यम से ही अपने शुल्क का भुगतान कर सकते हैं ।

प्रश्न 2:- मिजोरम Caste Certificate Documents कब तक के लिए वैध रहता है ?

उत्तर:- Mijoram Jati Praman patra की वैधता मिजोरम की सरकार ने जीवन भर के लिए कर दी है यदि एक नागरिक ने मिजोरम Caste Certificate Documents बनवा लिया है, तो वह प्रमाण पत्र उसके जीवन भर प्रयोग में लाया जा सकता है ।

प्रश्न 3:- मिजोरम Caste Certificate Documents को बनने में अधिकतम कितना समय लग सकता है?

उत्तर:- यदि आपने मिजोरम Caste Certificate Documents के लिए आवेदन कर दिया है तो आपके आवेदन करने के पश्चात 60 दिनों के भीतर या फिर उसके भी पश्चात आपके Mijoram Jati Praman patra को जारी कर दिया जाएगा यह है इसका प्रोसेसिंग समय संबंधित विभाग के माध्यम से निर्धारित किया गया है।

कॉन्क्लूज़न

दोस्तों आज हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको मिजोरम Caste Certificate Documents को कैसे डाउनलोड करें इसकी आवेदन स्थिति को कैसे चेक करें आदि की जानकारी प्रदान की है हम आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए जरूर लाभकारी रहेगी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट jatipramanpatra.in से जुड़े रहिए हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

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