Delhi Lockdown News 2023: दिल्ली लॉकडॉन न्यूज की ताजा खबरे….

Delhi Lockdown News | Delhi lockdown | delhi lockdown news today | covid 19 delhi lockdown news | lockdown news delhi  | covid coronavirus delhi news lockdown | lockdown in delhi latest news | दिल्ली लॉकडॉन न्यूज | क्या दिल्ली में लॉकडाउन लग जाएगा? | दिल्ली में लॉकडाउन की शुरुआत | कोविड -19 लेटेस्ट न्यूज़

Information of Delhi Lockdown News

Delhi Lockdown News :- मंगलवार को, ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तहत एक पीला अलर्ट जारी किया गया था, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सभी स्कूलों, कॉलेजों, सिनेमाघरों और जिमों के साथ-साथ व्यवसायों के संचालन और सार्वजनिक परिवहन पर विभिन्न प्रतिबंधों को तत्काल बंद करने का आदेश दिया। COVID-19 मामलों में वृद्धि (GRAP)।

Delhi Lockdown News

“येलो” अलर्ट नियमों में कहा गया है कि मॉल, स्टोर और अन्य व्यवसाय जो गैर-आवश्यक उत्पाद और सेवाएं प्रदान करते हैं, उन्हें सुबह 10:00 बजे से रात 8:00 बजे तक ऑड-ईवन शेड्यूल के अनुसार खोलना चाहिए।

सरकारी योजनाओं से लाखों रुपये की टैक्स सेविंग, जानिए पूरी जानकारी

सोमवार रात से लगाए गए रात्रि कर्फ्यू का समय भी एक घंटे के लिए बढ़ा दिया गया है और अब यह रात 10:00 बजे से शुरू होगा। डीडीएमए द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि रात 10:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक रात का कर्फ्यू अगले आदेश तक लागू रहेगा।

Delhi Lockdown News के अनुसार दिल्ली के नए COVID प्रतिबंधों की पूरी सूची

निर्माण गतिविधियाँ: हर प्रकार की निर्माण गतिविधि की अनुमति है। औद्योगिक भवन, उत्पादन सुविधाएं और विनिर्माण इकाइयाँ खोलें। दुकानें और अन्य व्यवसाय जो आवश्यकताएं प्रदान करते हैं, उन्हें अनुमति है। Delhi Lockdown News के अनुसार गैर-आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की पेशकश करने वाले स्टोर और व्यवसाय: बाजारों और बाजार में दुकानों की अनुमति है ऑड-ईवन सिस्टम पर सुबह 10:00 बजे से रात 8:00 बजे तक कॉम्प्लेक्स; इसलिए, दुकानें उनकी दुकान संख्या के आधार पर अलग-अलग दिनों में खुलेंगी।

10:00 पूर्वाह्न से 8:00 बजे के बीच, सभी स्वतंत्र रूप से स्वामित्व वाले व्यवसायों, पड़ोस कॉलोनी व्यवसायों और आवासीय परिसरों में स्थित व्यवसायों को ऑड-ईवन प्रतिबंध के बिना अनुमति है। मॉल: ऑड-ईवन के आधार पर खुले, 10 के बीच स्टोर खोलने के साथ उनकी दुकान संख्या के आधार पर वैकल्पिक दिनों में :00 और 8:00 अपराह्न। साप्ताहिक बाजार: तीन एमसीडी में से प्रत्येक में, प्रति दिन केवल एक अनुमत साप्ताहिक बाजार हो सकता है, जिसमें अधिकतम 50% अनुमत वेंडर हो सकते हैं।

सामान्य समय पर, आदि। ऑनलाइन खरीदारी के माध्यम से वितरण: अनुमत रेस्तरां और बार: सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक, रेस्तरां को उनकी कुल बैठने की क्षमता का 50% रखने की अनुमति है; दोपहर 12:00 बजे से रात 10:00 बजे तक, बार को उनकी पूरी बैठने की क्षमता का 50% रखने की अनुमति है।

Delhi Lockdown News

Delhi Lockdown News के अनुसार

  • होटल और लॉज उपलब्ध हैं, लेकिन किसी भोज या सम्मेलन की अनुमति नहीं है।
  • इसे एक कमरे पर कब्जा करने और साइट पर आगंतुकों को कक्ष सेवा प्रदान करने की अनुमति है।
  • नाई की दुकान, सैलून और सौंदर्य सैलून की अनुमति है।
  • मूवी थिएटर, मल्टीप्लेक्स, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और इसी तरह के स्थान बंद हैं।
  • स्पा और वेलनेस सेंटर बंद हैं। मनोरंजन पार्क, वाटर पार्क और ऐसे अन्य गंतव्य बंद हैं।
  • योग और फिटनेस सेंटर बंद हैं। खेल परिसर / स्टेडियम: बंद; केवल राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को ही भाग लेने की अनुमति है।
  • किसी भी पर्यवेक्षक को अनुमति नहीं है। बंद: स्विमिंग पूल। योग सुविधा: केवल बाहरी योग की अनुमति है।
  • सार्वजनिक उद्यान, पार्क और गोल्फ कोर्स केवल पिकनिक, दौड़ने और अन्य अवकाश गतिविधियों के लिए अनुमति है।
  • अन्य सभाएं और मंडलियां (त्योहारों, सामाजिक से संबंधित) कार्यक्रम, संस्कृति, शिक्षा, मनोरंजन, धर्म, राजनीति, आदि) निषिद्ध हैं।
  • धार्मिक स्थल खुले हैं, लेकिन आगंतुकों की अनुमति नहीं है।
  • बी 2 बी ट्रेड शो: बंद। स्कूल, कॉलेज, प्रशिक्षण सुविधाएं, कोचिंग संगठन और पुस्तकालय: केंद्र सरकार के बंद कार्य: केंद्र सरकार की नीतियां।
  • विभाग, पीएसयू, स्वायत्त संगठन, और स्थानीय दिल्ली सरकार के निकाय: आपातकालीन और आवश्यक सेवाओं को छोड़कर, सभी ग्रेड -1 अधिकारी पूरी ताकत से मौजूद रहेंगे। शेष कर्मचारी आधे में मौजूद रहेंगे, और शेष आधे डब्ल्यूएफएच का प्रदर्शन करेंगे।

निजी कार्यालयों को 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक उपस्थित कर्मचारियों के 50% तक काम करने की अनुमति है (छूट श्रेणी के तहत कार्यालयों को 100 प्रतिशत उपस्थिति के साथ अनुमति है)। 20 लोग शादी से संबंधित कार्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं, लेकिन केवल तभी जब शादी एक कोर्ट रूम में या एक निजी आवास में आयोजित की जा रही है। अंतिम संस्कार के लिए 20 लोगों को अनुमति दी गई थी। दिल्ली मेट्रो: एक बार में केवल 505 लोग ही सवारी कर सकते हैं। खड़े होने की अनुमति नहीं है।

किसी राज्य के भीतर बस की आवाजाही की अनुमति उसकी बैठने की क्षमता के 50% तक चुनिंदा छूट श्रेणियों के परिवहन के लिए है, जैसे कि चिकित्सा स्थितियाँ। यात्रियों को खड़े होने की अनुमति नहीं है। ऑटो, ई-रिक्शा, साइकिल रिक्शा, टैक्सी, कैब, ग्रामीण सेवा, फाट फाट सेवा, मैक्सी कैब और आरटीवी सहित बसों के अलावा अन्य वाहनों में यात्रियों का परिवहन: ऑटो, ई-रिक्शा, साइकिल रिक्शा, टैक्सी, कैब, ग्रामीण सेवा, फाट फाट सेवा, मैक्सिमा कैब और आरटीवी (11 यात्रियों तक) सप्ताहांत कर्फ्यू की अनुमति नहीं है।

Read also – Rajasthan Lockdown News 2022: राजस्थानलॉक डाउन न्यूज़ की फुल जानकारी

दिल्ली यात्रा सिफारिशें

दिल्ली राज्य द्वारा जारी कोविड-19 के प्रकोप के मद्देनजर नई यात्रा सिफारिशें जारी की गई हैं। हालांकि कोविड-19 लॉकडाउन के बाद अधिकांश यात्रा प्रतिबंधों में धीरे-धीरे ढील दी गई, लेकिन दिल्ली में वायरस की तीसरी लहर ने सरकार को अपनी नीतियों पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर कर दिया है।

Delhi Lockdown News के अनुसार सरकार ने कोरोनावायरस के दूसरे प्रकोप से निपटने के प्रयास में नियमों का उल्लंघन करने पर नए यात्रा प्रतिबंध और जुर्माना लागू किया है। इंट्रा-स्टेट और इंटर-स्टेट यात्रा दोनों के लिए दिल्ली यात्रा नीतियां यहां सूचीबद्ध हैं। विवरण दिल्ली सरकार द्वारा जारी किसी भी अपडेट के अनुसार संशोधन के अधीन हैं।

Delhi Lockdown News के अनुसार Guidelines for Interstate Travel in Delhi

हाल ही में राज्य सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार, अंतरराज्यीय यात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

FAQ’s सामान्य प्रश्न उत्तर

प्रश्न -1 भारत में लॉकडाउन से क्या नुकसान होता है?

उत्तर – लॉकडाउन के परिणामस्वरूप सकल घरेलू उत्पाद में शुद्ध घाटा व्यापार घाटे के हिसाब से 16 लाख करोड़ रुपये के दायरे में रहा होगा। भारत के वर्तमान सकल घरेलू उत्पाद का 8% इसका प्रतिनिधित्व करता है।

प्रश्न -2 दिल्ली को कब तालाबंदी के तहत रखा गया था?

उत्तर – भारत में COVID-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए, केंद्र सरकार ने 24 मार्च, 2020 के लिए देशव्यापी तालाबंदी की घोषणा की है। 4 मई, 2020 से शुरू होने वाले सभी क्षेत्रों में तालाबंदी में ढील दी गई थी।

उत्तर – कुछ आवश्यक सेवाओं और गतिविधियों को छोड़कर, 2.9 ट्रिलियन डॉलर की भारतीय अर्थव्यवस्था अभी भी बंद के दौरान बंद है। लॉकडाउन का व्यवसायों पर विनाशकारी प्रभाव पड़ा क्योंकि स्टोर, रेस्तरां, कारखाने, परिवहन सेवाएं और व्यावसायिक परिसर बंद हो गए।

Conclusion

आज हमने अपने इस लेख में Delhi Lockdown News की जानकारी प्रदान की है। हमने आपको दिशा-निर्देशों के साथ-साथ यात्रा दिशानिर्देशों के बारे में जानकारी प्रदान की है।प्रिय दोस्तों। हमें आशा है कि आपको हमारी सामग्री उपयोगी लगी होगी। फिर भी, यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो आप उन्हें नीचे टिप्पणी अनुभाग में पोस्ट कर सकते हैं। नवीनतम जानकारी और अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट पर नज़र रखना जारी रखें

Read more info >> Rupeek Gold Loan review क्या है ? Low Interest Gold Loans in Delhi

Leave a Comment