Haryana Lockdown News 2022-2023: हरियाणा लॉकडाउन की ताज़ा खबरे हिन्दी में

Haryana Lockdown News | lockdown news haryana | haryana lockdown news today | lockdown in haryana latest news | haryana lockdown news today 2021 | haryana lockdown news today live | haryana lockdown news in hindi | Haryana Lockdown | Latest Haryana News | हरियाणा समाचार in Hindi | Covid-19: Haryana | Lockdown In Haryana | Lockdown News

Introduction of Haryana Lockdown News 2023

Haryana Lockdown News 2023:- हरियाणा सरकार ने मंगलवार रात कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के कारण राज्य में लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों को 28 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया। हालाँकि, राज्य प्रशासन ने स्पा और जिम को 50% क्षमता पर चलाने की अनुमति दी, जबकि बूज़ वेंडिंग मशीनों को रात 10 बजे तक चलने की अनुमति दी।

राज्य सरकार ने Haryana Lockdown News के अनुसार पहले “ग्रुप ए” जिलों में प्रतिबंध लगाए, जहाँ मामलों में तेज वृद्धि हुई थी। , 5 जनवरी को, बाद में, सभी जिलों में प्रतिबंध लगा दिए गए। ये सीमाएं पहले करनाल, पानीपत, रोहतक, झज्जर, गुरुग्राम, फरीदाबाद, अंबाला, पंचकुला और सोनीपत सहित 11 जिलों में लागू थीं। बाद में, राज्य के सभी 22 जिले समान प्रतिबंधों के अधीन थे।

Haryana Lockdown News

हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एचएसडीएमए) ने Haryana Lockdown News के अनुसार दिशानिर्देशों में कहा कि 5 जनवरी, 10 और 13 जनवरी को पारित आदेश इस संशोधन के साथ प्रभावी रहेंगे कि जिम और स्पा अब 50% क्षमता उपयोग के साथ संचालित हो सकते हैं जबकि शराब की दुकानें तब तक खुल सकती हैं |

पहले शाम 6 बजे के विपरीत 10 बजे। हरियाणा सरकार ने 10 जनवरी को विरोध और रैलियों जैसी बड़ी सार्वजनिक सभाओं को Haryana Lockdown News के अनुसार गैरकानूनी घोषित कर दिया और पहले से मौजूद प्रतिबंधों, जैसे थिएटर और खेल सुविधाओं को बंद करने, को आठ अतिरिक्त जिलों में विस्तारित कर दिया।

यूपी लॉकडाउन न्यूज़ की ताज़ा खबरे हिन्दी में

राज्य सरकार ने 13 जनवरी को कहा था कि ये सीमाएं 19 जनवरी को सुबह 5 बजे तक लागू रहेंगी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 28 जनवरी कर दिया गया है.

Haryana Lockdown News के अनुसार List of Guidelines

हरियाणा सरकार ने आदेश दिया है कि सभी थिएटर, मल्टीप्लेक्स और मूवी थिएटर बंद रहेंगे। ये जिले उसी प्रतिबंध के अधीन होंगे जो ग्रुप ए जिलों (अन्य 11 जिलों) के लिए 5 जनवरी के आदेश द्वारा लगाए गए थे। (आठ जिले) बाजार और मॉल को 6 बजे तक खुले रहने की अनुमति है। आम लोगों को बेहतर सेवा देने के लिए दूध और दवा जैसी जरूरत का सामान बेचने वाली दुकानों को Haryana Lockdown News के अनुसार चौबीसों घंटे खुले रहने की अनुमति दी जाएगी।

स्टेडियम सहित सभी एथलेटिक सुविधाएं, स्विमिंग पूल, जिम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को तब तक बंद रखा जाना चाहिए जब तक कि उनका उपयोग एथलीट प्रशिक्षण के लिए नहीं किया जा रहा हो। सभी मनोरंजन पार्क और व्यवसाय-से-व्यापार प्रदर्शनी निषिद्ध हैं। आपातकालीन / आवश्यक सेवाओं को छोड़कर, यह सलाह दी गई है कि सरकारी और निजी एजेंसियां ​​50% कर्मियों के साथ काम करती हैं। रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक, राज्य में रात का कर्फ्यू जारी रहेगा।

Haryana Lockdown News

Corona cases

हरियाणा में मंगलवार को 8 और लोगों की मौत हो गई, क्योंकि 8,388 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में संक्रमणों की कुल संख्या 8,64,490 हो गई। राज्य में अब तक 10,124 लोग इस बीमारी के कारण ठीक हो चुके हैं। सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र गुरुग्राम में 3,141 नए मामले सामने आए। मामलों में वृद्धि से प्रभावित अन्य जिलों में फरीदाबाद (1,136), करनाल (484), पंचकुला (416), सोनीपत (326), अंबाला (437), और यमुनानगर (298) शामिल हैं। यमुनानगर जिले में दो मौतें दर्ज की गईं, जबकि हिसार, सोनीपत, करनाल, पानीपत, अंबाला और कुरुक्षेत्र जिलों में एक-एक की मौत हुई।

Haryana Lockdown News Guidelines In 2022

COVID-19 Omicron वैरिएंट के तेजी से प्रसार से देश चिंतित है। इसने राज्य सरकारों को बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए सीमाएं बनाने के लिए प्रोत्साहित किया है। हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने इस परिस्थिति के आलोक में पूरे हरियाणा राज्य में Haryana Lockdown News के अनुसार “महामारी अलर्टसुरक्षित हरियाणा” नियम लागू किया है।

Read also >> सरकारी योजनाओं से लाखों रुपये की टैक्स सेविंग, जानिए पूरी जानकारी

ये नियम 2 जनवरी, 2022 को सुबह 5 बजे से प्रभावी हैं, और ये 12 जनवरी, 2022 को सुबह 5 बजे तक प्रभावी हैं। इसके अतिरिक्त, यह उल्लेख किया जाना चाहिए कि दैनिक सकारात्मक मामलों की संख्या में वृद्धि के परिणामस्वरूप, गुरुग्राम, फरीदाबाद, अंबाला, पंचकुला और सोनीपत सहित हरियाणा के पांच जिलों में सीमाएं लगाई गई हैं।

निम्नलिखित सीमाएं लगाई गई हैं:

  • 1) सभी थिएटर, मूवी थिएटर और मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे।
  • 2) स्वीमिंग पूल और खेल सुविधाएं भी बंद रहेंगी।
  • 3) किसी भी मनोरंजन पार्क या व्यापार-से-व्यवसाय प्रदर्शनियों की अनुमति नहीं है।
  • 4) यह अनुशंसा की गई है कि सार्वजनिक और निजी दोनों कार्यस्थल आपातकालीन और आवश्यक सेवाओं के अपवाद के साथ, 50% उपस्थिति दर के साथ काम करें।
  • 5) बाजार और शॉपिंग सेंटर को अब शाम 5 बजे तक खुले रहने की अनुमति है।
  • 6) प्रतिष्ठानों को भी 50% अधिभोग दर के साथ काम करने की अनुमति दी गई है।

इसके अतिरिक्त, यह याद दिलाया जाना चाहिए कि जिन लोगों ने अपना पूर्ण टीकाकरण किया है, उन्हें सब्जी मंडी, पार्कों, धार्मिक स्थलों, रेस्तरां, राशन की दुकानों और अन्य सहित सार्वजनिक क्षेत्रों में प्रवेश की अनुमति होगी।

उपरोक्त पांच जिलों में लगाई गई सीमाओं के अलावा, अन्य सभी स्थानों पर निम्नलिखित सीमाएं लागू होंगी:

  • 1) यदि 100 से अधिक व्यक्तियों की बैठक होगी, तो संबंधित उपायुक्तों से अग्रिम रूप से अनुमोदन के लिए कहा जाना चाहिए।
  • 2) मूवी थिएटर, पब और रेस्तरां खोलने के लिए 50% बैठने की क्षमता दी जाएगी।
  • 3) राज्य में सभी स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक सुविधाएं बंद रहेंगी।
  • 4) राज्य “नो मास्क, नो सर्विस” नियम को सख्ती से लागू करेगा।

हरियाणा सरकार ने पूरे देश में कोरोनावायरस के मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि के परिणामस्वरूप राज्य में Haryana Lockdown News के अनुसार 7 दिनों के तालाबंदी की घोषणा की। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने यह घोषणा की। उन्होंने ट्विटर पर घोषणा की कि राज्य के बढ़ते कोरोनावायरस मामलों के कारण हरियाणा को 3 मई से सात दिनों के लिए पूर्ण तालाबंदी के तहत रखा जाएगा।

FAQ’s सामान्य प्रश्न उत्तर

प्रश्न -1 हरियाणा में क्या उपलब्ध होगा?

उत्तर – सभी आवश्यक सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। टेलीकॉम और इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध बनी रहेंगी।रेस्तरां और मोटल टेकआउट की पेशकश जारी रखेंगे। ई-कॉमर्स डिलीवरी हमेशा की तरह काम करेगी।
महत्वपूर्ण सेवाओं में लगे लोग कैसे चल सकते हैं इस पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। आवश्यक वस्तुओं का उत्पादन किसी भी तरह से बाधित नहीं होगा।

प्रश्न -2 सात दिनों के लॉकडाउन में हरियाणा के कौन से व्यवसाय बंद रहेंगे?

उत्तर – *राज्य में जिम, स्पा, सैलून और ब्यूटी सैलून बंद रहेंगे।
*अतिरिक्त आदेश तक बाजार फिर से नहीं खुलेंगे।
*दुकान नहीं खुलेंगे; केवल महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करने वाले स्थान ही कर सकते हैं। स्कूल और कॉलेज सहित सभी शैक्षणिक सुविधाएं बंद रहेंगी।
*शादी समारोह में शामिल होने की अनुमति जिलाधिकारी से लेनी होगी। शादियों के दौरान केवल 30 व्यक्तियों को घर के अंदर जाने की अनुमति है। दूसरी ओर, बाहरी क्षेत्रों में अधिकतम 50 व्यक्ति हैं।

Conclusion

इस लेख में, हमने Haryana Lockdown News की खबरों को कवर किया। इसके अतिरिक्त, हमने आपको स्थितियों के साथ-साथ सिफारिशों के पूरे सेट से अवगत कराया। प्रिय साथियों, मुझे आशा है कि हमारी जानकारी मददगार रही होगी। फिर भी, अगर आपका कोई सबाल है, तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में भेज सकते है |

Read more info >> Delhi Lockdown News 2022: दिल्ली लॉकडॉन न्यूज की ताजा खबरे….

Leave a Comment