Maharashtra Lockdown News 2023: महाराष्ट्र लॉकडाउन न्यूज़ की ताज़ा ख़बर….

Maharashtra Lockdown News | maharashtra lockdown news today | covid 19 india maharashtra lockdown news | lockdown news maharashtra | mumbai maharashtra lockdown news | maharashtra lockdown news today in hindi | Latest News | Maharashtra Lockdown | महाराष्ट्र में तालाबंदी | क्या महाराष्ट्र में फिर से लगेगा लॉकडाउन | महाराष्ट्र लॉकडाउन न्यूज़

Information of Maharashtra Lockdown News 2023

Maharashtra Lockdown News 2023 :- महाराष्ट्र सरकार उपनगरीय रेल सेवा को बंद करने का इरादा नहीं रखती है, जिसका उपयोग हजारों लोगों द्वारा उपनगरों और ठाणे, नवी मुंबई, रायगढ़ और पालघर जैसे पड़ोसी स्थानों से मुंबई आने के लिए किया जाता है, इसके बावजूद COVID-19 मामलों में वृद्धि हुई है। मुंबई। हालांकि Maharashtra Lockdown News के अनुसार सरकार ने नियमों को बढ़ाने के संकेत दिए हैं।

Maharashtra Lockdown News

राज्य सरकार ने स्पष्ट किया कि उसकी योजनाओं में न तो लॉकडाउन है और न ही क्रॉस-डिस्ट्रिक्ट मोबिलिटी की सीमा है। इसने यह भी अनिवार्य किया कि 55 वर्ष से अधिक उम्र के पुलिस अधिकारी घर से काम करें। चिकित्साकर्मियों को वायरस होने की स्थिति में सेवा में व्यवधान को रोकने के लिए, मेडिकल कॉलेजों के डीन को Maharashtra Lockdown News के अनुसार अनुबंधित डॉक्टरों को नियुक्त करने का निर्देश दिया गया है।

गुरुवार को गृह मंत्री दिलीप वलसे-पाटिल के अलावा जन स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता शरद पवार से मुलाकात की. बैठक के बाद श्री टोपे ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य प्रशासन का लॉकडाउन लागू करने का कोई इरादा नहीं है। फिलहाल, लॉकडाउन की कोई योजना नहीं है। अभी, हम केवल सख्त सीमाओं पर चर्चा कर रहे हैं। लेकिन वह भी बैठक और मुख्यमंत्री के आशीर्वाद के बाद तक नहीं होगा। सिर्फ वीकेंड लॉकडाउन और रात के कर्फ्यू का ही जिक्र किया गया है। लेकिन इसे लागू करने का कोई फैसला नहीं किया गया है।”

SBI Xpress Credit Loan क्या है? 2022: विशेषताएँ और अप्लाई कैसे करें ?

हालांकि, Maharashtra Lockdown News के अनुसार सरकार ने स्वीकार किया कि व्यक्तियों के अलावा, कई कानून प्रवर्तन अधिकारी और स्वास्थ्य कार्यकर्ता भी COVID-19 से संक्रमित हैं, जिसका स्वास्थ्य कार्यों पर प्रभाव पड़ सकता है। “हमने इसे पहले की लहर में भी किया था, और हम इसे एक बार फिर कर रहे हैं। श्री दिलीप वालसे-पाटिल के अनुसार, 55 वर्ष से अधिक आयु के सभी पुलिस अधिकारियों को घर से काम करने की अनुमति है।

Maharashtra Lockdown News के अनुसार Booster shots

चिकित्सा शिक्षा के लिए जिम्मेदार मंत्री अमित देशमुख ने गुरुवार को उन रिपोर्टों के जवाब में एक विभागीय बैठक बुलाई, जिसमें कहा गया था कि सरकार द्वारा प्रशासित अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों के चिकित्सकों ने सीओवीआईडी ​​​​-19 को अनुबंधित किया था। “यह सुनिश्चित करने के अलावा कि रोगियों के पास बिस्तर और दवाएं हैं, स्वास्थ्य पेशेवरों की सुरक्षा की रक्षा करना महत्वपूर्ण है। हालांकि हमने उन्हें बूस्टर खुराक देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, ऐसी खबरें हैं कि कई डॉक्टर भी COVID से बीमार हो रहे हैं- 19. यदि आवश्यक हो, तो हमें अनुबंध के आधार पर डॉक्टरों को नियुक्त करने का निर्देश दिया गया है, हालांकि, श्री देशमुख के अनुसार, चिकित्सा संचालन धीमा नहीं होना चाहिए।

Maharashtra Lockdown News के अनुसार महाराष्ट्र लॉकडाउन में जाने के बारे में क्यों नहीं सोच रहा है (शीर्षक) कोविड मामलों में वृद्धि के जवाब में, महाराष्ट्र सरकार ने 8 जनवरी को लोगों की आवाजाही की स्वतंत्रता पर और सीमाएं लगानी शुरू कर दीं। पांच या अधिक के समूहों में जाने की अब अनुमति नहीं है सुबह 5 बजे से 11 बजे तक, और रात 11 बजे से सुबह 5 बजे के बीच, ज़रूरतों के अलावा सभी तरह की आवाजाही बंद हो जाएगी। दूसरे शब्दों में, दिन और रात दोनों समय भीड़-भाड़ की अनुमति नहीं है।

सरकारी नियमों के अनुसार स्पा, जिम और वेलनेस सेंटर को अपनी क्षमता के 50% पर काम करना चाहिए। पूरी तरह से प्रतिरक्षित व्यक्तियों के लिए 50% क्षमता के साथ, रेस्तरां, मूवी थिएटर और खुदरा केंद्रों के संचालन के घंटे सुबह 8 से रात 10 बजे तक हैं। पहले, भोजनालय दोपहर 1:30 बजे तक और शॉपिंग मॉल रात 11:30 बजे तक खुले रहते थे। स्कूल 15 फरवरी तक फिर से नहीं खुलेंगे जब तक कि कक्षा 10 और 12 के छात्रों ने आवश्यक कागजी कार्रवाई जमा नहीं कर दी। सुपर स्प्रेडर मानी जाने वाली मुंबई की लोकल ट्रेनों में केवल पूरी तरह से प्रतिरक्षित यात्रियों को ही अनुमति दी जाएगी।

Maharashtra Lockdown News

मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा 7 जनवरी को जारी एक नोट के अनुसार, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे लॉकडाउन के पक्ष में नहीं थे। कोविड टास्क ग्रुप के सदस्य और स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी। “लॉकडाउन लागू करके, हम चीजों को ठप नहीं करना चाहते हैं। हम भीड़भाड़ को कम करना चाहते हैं, रोजगार या आजीविका को समाप्त नहीं करना चाहते हैं।

Maharashtra Lockdown News के अनुसार No Burden on Health

राज्य सरकार के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के अनुसार, राज्य कोविड के मामलों में स्पाइक को संभालने के लिए पर्याप्त रूप से सुसज्जित है। “ओमाइक्रोन किस्म से संक्रमित एक मरीज को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है, इस प्रकार हमारी स्वास्थ्य प्रणाली पर कोई भार नहीं है। राज्य में कुल मिलाकर 3.5 लाख से अधिक अस्पताल के बिस्तर हैं, जिनमें से 60% 8 जनवरी को खाली थे। कोविड के अलावा अन्य रोगी अस्पताल के बिस्तरों के 40% पर कब्जा कर लिया।

Read also >> UP Ration Card New List 2022: यूपी राशन कार्ड नई सूची

सबसे बड़े फ्लैशपॉइंट मुंबई में एक शहर प्रशासन है जो निश्चित है कि यह इस मुद्दे को बेहतर तरीके से संभाल सकता है। मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के आयुक्त इकबाल सिंह चहल के अनुसार, लॉकडाउन की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि शहर के स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे पर कोई दबाव नहीं है। चहल के मुताबिक 7 जनवरी तक अस्पताल के 84 फीसदी बिस्तर खाली थे। उस दिन, 1,009 रोगियों को ऑक्सीजन सहायता मिल रही थी, और यह एक निवारक कदम था। चहल के अनुसार, ऑक्सीजन सहायता प्राप्त करने वाले 96% रोगियों का टीकाकरण नहीं हुआ है, जबकि अन्य 4% को केवल टीकाकरण की पहली खुराक मिली है।

Measures of Containment – रोकथाम के उपाय

Maharashtra Lockdown News के अनुसार यदि कोविड के मामलों की संख्या बढ़ती है, तो मुंबई और ठाणे के नगरपालिका प्रशासन ने आवासीय क्षेत्रों को सीमित करने के लिए कदम उठाए हैं। मुंबई में 20 एक्टिव मरीज मिलते हैं तो बिल्डिंग को सील कर दिया जाएगा। प्रत्येक हाउसिंग सोसाइटी की गवर्निंग कमेटी को बीएमसी द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए सौंपा गया है कि मरीजों को उनके घर के दरवाजे पर भोजन और बुनियादी जरूरतें मिलें।

Maharashtra Lockdown News के अनुसार Rise in Cases

Maharashtra Lockdown News के अनुसार दिसंबर के अंतिम सप्ताह से, महाराष्ट्र में नए कोविड मामलों की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है। देश में सबसे अधिक 44,340 नए मामले महाराष्ट्र में 9 जनवरी को दर्ज किए गए। देश में नए मामलों का 20% राज्य से उत्पन्न होता है। उनमें से 20,318 अकेले मुंबई में लॉग इन किए गए थे। मार्च 2020 में भारत में महामारी आने के बाद से, शहर 5 जनवरी से एक ही दिन में सबसे अधिक मामले दर्ज कर रहा है। मुंबई महानगर क्षेत्र (MMR) में, जिसमें मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों के हिस्से, पुणे शामिल हैं। , और पिंपरी-चिंचवड, लगभग 80% नए मामले सामने आए हैं।

FAQ’s सामान्य प्रश्न उत्तर

प्रश्न -1 महाराष्ट्र में मामलों में वृद्धि कब हुई?

उत्तर – महाराष्ट्र में पिछले दिसंबर में मामलों में लगातार वृद्धि हुई थी

प्रश्न -2 क्या महाराष्ट्र में रोकथाम के उपाय किए गए थे?

उत्तर – हाँ रोकथाम के उपाय किए गए

प्रश्न -3 क्या महाराष्ट्र में नए मामले आए हैं?

उत्तर – स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, 9 नवंबर, महाराष्ट्र ने बुधवार को 130 नए सीओवीआईडी ​​​​-19 मामले दर्ज किए, जिससे राज्य में कुल 81,33,812 मामले सामने आए, जबकि दो और लोगों की मौत हो गई और 226 पूरी तरह से ठीक हो गए।

Conclusion

हमने इस लेख में Maharashtra Lockdown News पर जानकारी प्रदान की है। हमने आपको मामलों, स्वास्थ्य क्षेत्र और रोकथाम के उपायों के बारे में जानकारी प्रदान की है। प्रिय मित्रों। हमें आशा है कि आपको हमारी सामग्री उपयोगी लगी होगी। फिर भी, यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो आप उन्हें नीचे टिप्पणी अनुभाग में पोस्ट कर सकते हैं। नवीनतम जानकारी और अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट पर नज़र रखना जारी रखें।

Read more info >> Rajkotupdates News Insurance Tax 2022: सरकारी योजनाओं से लाखों रुपये की टैक्स सेविंग, जानिए पूरी जानकारी

Leave a Comment