Pan Card Apply Online | pan card application form | correction pan card form | pan card correction form online | pan card name correction online | pan card apply online uti | pan card apply online nsdl | pan card online apply nsdl track
Table of Contents
Introduction of Pan Card Apply Online 2023
Introduction of Pan Card Apply Online
Pan Card Apply Online के लिए आवेदन करना इन दिनों लोगों के लिए आसान हो गया है क्योंकि वे अब नए पैन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।
यहां तक कि जिन लोगों ने अपना पैन कार्ड खो दिया है, वे कार्ड के पुनर्मुद्रण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल से ई-पैन प्राप्त कर सकते हैं। आइए हम चर्चा करें कि पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कैसे करें।
(NSDL) एनएसडीएल पोर्टल के माध्यम से Pan Card Apply Online
सरकार ने एनएसडीएल की आयकर पैन सेवा इकाई के माध्यम से आवेदकों के लिए पैन के लिए आवेदन करने का प्रावधान किया है। पैन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इन आसान Step का पालन करें:
Read also – SBI Xpress Credit Loan क्या है?
Step 1: नए पैन के लिए आवेदन करने के लिए एनएसडीएल साइट (Official Website) खोलें।
Step 2: आवेदन प्रकार का चयन करें – भारतीय नागरिकों, विदेशी नागरिकों के लिए नया पैन या मौजूदा पैन डेटा में परिवर्तन/सुधार के लिए।
Next Step
- Step 3: अपनी श्रेणी चुनें – व्यक्ति, व्यक्तियों का संघ, व्यक्तियों का निकाय, आदि।
- Step 4: पैन फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, ईमेल पता और अपना मोबाइल नंबर भरें।
- Step 5: फॉर्म जमा करने पर, आपको अगले Step के बारे में एक संदेश मिलेगा।
- Step 6: “पैन आवेदन पत्र के साथ जारी रखें” बटन पर क्लिक करें।
- Step 7: आपको नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा जहां आपको अपना डिजिटल ई-केवाईसी जमा करना होगा।
- Step 8: चुनें कि आपको वास्तविक Pan Card Apply Online की आवश्यकता है या नहीं
- और अपने आधार नंबर के अंतिम चार अंक प्रदान करें।
- Step 9: फॉर्म के अगले भाग में अपना व्यक्तिगत विवरण, संपर्क और अन्य विवरण दर्ज करें।
- Step 10: फॉर्म के इस हिस्से में अपना क्षेत्र कोड, एओ टाइप और अन्य विवरण दर्ज करें।
- आप ये विवरण नीचे दिए गए टैब में भी पा सकते हैं
- Step 11: फॉर्म का अंतिम भाग दस्तावेज़ जमा करना और घोषणा करना है।
- Step 12: आवेदन जमा करने के लिए अपने Pan Card Apply Online के पहले 8 अंक दर्ज करें।
- आपको अपना भरा हुआ फॉर्म देखने को मिलेगा। यदि कोई संशोधन आवश्यक नहीं है तो आगे बढ़ें पर क्लिक करें।
- Step 13: आधार ओटीपी का उपयोग करके सत्यापित करने के लिए
Next
- ई-केवाईसी विकल्प चुनें। पहचान, पता और जन्म तिथि के प्रमाण के लिए,
- सभी क्षेत्रों में आधार का चयन करें और जारी रखने के लिए आगे बढ़ें पर क्लिक करें।
- Step 14: आपको भुगतान अनुभाग पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा |
- जहां आपको या तो डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से या
- नेट बैंकिंग / डेबिट / क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करना होगा।
- Step 15: सफल भुगतान पर एक भुगतान रसीद तैयार की जाएगी। जारी रखें पर क्लिक करें।
- Step 16: अब आधार प्रमाणीकरण के लिए, घोषणा पर टिक करें और “प्रमाणीकरण” विकल्प चुनें।
- Step 17: “ई-केवाईसी के साथ जारी रखें” पर क्लिक करें |
- जिसके बाद आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
- Step 18: ओटीपी दर्ज करें और फॉर्म जमा करें।
- Step 19: अब “Continue with e-Sign” पर क्लिक करें |
- जिसके बाद आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालना होगा।
- आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
- Step 20: ओटीपी दर्ज करें और डीडीएमएमवाईवाईवाई प्रारूप में
- पासवर्ड के रूप में अपनी जन्मतिथि पीडीएफ में पावती पर्ची प्राप्त करने के लिए आवेदन जमा करें।
Chech it – Federal Bank Gold Loan 2022: फेडरल बैंक गोल्ड लोन कैसे लें ?
UTIITSL पोर्टल के माध्यम से : Pan Card Apply Online
यहां बताया गया है कि आप UTIITSL वेबसाइट के माध्यम से नए Pan Card के लिए Apply Online कैसे कर सकते हैं:
- Step 1: यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइट पर जाएं और पैन सेवाओं के तहत ‘भारतीय नागरिक/एनआरआई के लिए पैन कार्ड’ चुनें।
- Step 2: ‘नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करें (फॉर्म 49ए)’ पर क्लिक करें।
Step 3: या तो ‘भौतिक मोड’ चुनें जिससे आपको निकटतम यूटीआईआईटीएसएल कार्यालय या ‘डिजिटल मोड’ में मुद्रित-हस्ताक्षरित आवेदन पत्र जमा करना होगा, जिसमें डीएससी मोड का उपयोग करके या आधार आधारित ई-हस्ताक्षर का उपयोग करके आवेदन पत्र पर हस्ताक्षर किए जाते हैं और आपको इसकी आवश्यकता होती है फॉर्म के लिए भौतिक प्रति जमा न करें।
- Step 4: अपना व्यक्तिगत और अन्य अनिवार्य विवरण भरें
- Step 5: भरी गई जानकारी की सत्यता को सत्यापित करें और ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें
- Step 6: सत्यापन के बाद, आप आगे बढ़ सकते हैं और उपलब्ध भुगतान गेटवे विकल्पों में से किसी एक को चुनकर ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं- बिलडेस्क या पेयू इंडिया। आप नेटबैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, कैश कार्ड आदि के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।
- Step 7: सफल भुगतान पर, आपको भुगतान की पुष्टि मिल जाएगी। आप इसे या तो सेव कर सकते हैं या इसका प्रिंटआउट ले सकते हैं।
- Step 8: मुद्रित फॉर्म पर 2 पासपोर्ट आकार के फोटो (3.5×2.5 सेमी) चिपकाएं और दिए गए स्थान पर अपना हस्ताक्षर करें।
Step 9: अपने पूरी तरह से भरे हुए आवेदन पत्र के साथ अपनी पहचान, पता और जन्म प्रमाण दस्तावेजों की एक प्रति संलग्न करें और ऑनलाइन जमा करें या अपने पैन कार्ड को जारी करने और जारी करने के लिए निकटतम यूटीआईआईटीएसएल कार्यालय को भेजें।
Read more info : UP Ration Card New List 2022: यूपी राशन कार्ड नई सूची