Rajasthan Lockdown News 2022-2023: राजस्थानलॉक डाउन न्यूज़ की फुल जानकारी

Rajasthan Lockdown News | राजस्थानलॉक डाउन न्यूज़ | rajasthan lockdown news today | lockdown news rajasthan  | rajasthan news lockdown | rajasthan lockdown news today 2021 | rajasthan lockdown news 2021 | rajasthan lockdown news update | Rajasthan Lockdown | लॉकडाउन दिशानिर्देश | क्या राजस्थान में लगेगा Lockdown?

Introduction of Rajasthan Lockdown News 2023

Rajasthan Lockdown News 2023 :- जयपुर लॉकडाउन महामारी रेड अलर्ट सार्वजनिक अनुशासन पखवाड़े के आदेश की घोषणा शुक्रवार रात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा लॉकडाउन की सीमा बनाए रखने के अनुरोध के बाद की गई थी।

Rajasthan Lockdown News

Rajasthan Lockdown News के अनुसार राजस्थान कोविड लॉकडाउन टुडे के लिए हिंदी समाचार नई कोरोना सिफारिशें: राजस्थान राज्य में शादियों, स्कूलों और कॉलेजों में लॉकडाउन के लिए अद्यतन निर्देश यहां देखें। राज्य में कोविड -19 मामलों की बढ़ती संख्या के कारण, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 2 जनवरी (रविवार) को और सीमाएं लगाई गईं। आप सभी राजस्थान (जयपुर, जोधपुर, अजमेर, कोटा और अन्य जिलों) में नवीनतम नियम देख सकते हैं।

Today’s News About Rajasthan Covid Lockdown

कई पर्यटकों को राजस्थान में ऐसे समय में कोविड कानूनों को तोड़ते हुए देखा गया जब देश में ओमीक्रोन किस्म के मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि हो रही है। राजस्थान हाई अलर्ट पर है क्योंकि COVID मामलों में 90% की वृद्धि होती है और अक्सर हर दिन नए ओमाइक्रोन मामले सामने आते हैं। जैसे-जैसे COVID का मामला बढ़ता है, राजस्थान को और अधिक प्रतिबंध लागू करने चाहिए। राजस्थान के मुख्यमंत्री के अनुसार, स्थिति को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए, क्योंकि यह विस्फोटक हो सकता है।

सरकारी योजनाओं से लाखों रुपये की टैक्स सेविंग, जानिए पूरी जानकारी

राजस्थानी सरकार ने Rajasthan Lockdown News के अनुसार नए नियम प्रकाशित किए हैं, और जो कोई भी उनका पालन नहीं करना चाहता है या किसी भी कानून का उल्लंघन करता है, उसे शुल्क देना होगा। अगर मामलों की संख्या बढ़ती है तो सरकार और सीमाएं लागू करेगी।

राजस्थान की नई कोरोना लॉकडाउन गाइडलाइंस

Rajasthan Lockdown News के मुताबिक राज्य में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा. अब टीकाकरण की आवश्यकता है, और मूवी थिएटर, ऑडिटोरियम, मॉल और अन्य सार्वजनिक क्षेत्रों में केवल डबल खुराक प्राप्त करने वालों को अनुमति है। यदि कोई उल्लंघन पाया जाता है तो राजस्थान सरकार प्रवर्तन कार्रवाई करेगी।

सभी राज्य के स्वामित्व वाले हॉल, थिएटर और प्रदर्शनी स्थान 3 जनवरी, 2022 से शुरू होने वाले 50% की क्षमता वाले डबल-टीकाकरण वाले व्यक्तियों को समायोजित करने में सक्षम होंगे। सभी सरकारी कर्मचारियों को पूरी तरह से प्रतिरक्षित किया जाना चाहिए, जिसमें आयु से ऊपर के सभी छात्र शामिल हैं। 18, गैर-शैक्षिक कर्मचारी, संस्थान द्वारा संचालित टैक्सियों और बसों के चालक, जिन्हें वैक्सीन की दो खुराक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

Rajasthan Lockdown News के नए नियम

रेस्तरां को दिन के किसी भी समय ग्राहकों के घरों में भोजन ले जाने की अनुमति होगी, और टेकआउट या भोजन सेवाएं हर दिन Rajasthan Lockdown News के अनुसार रात 10 बजे तक उपलब्ध रहेंगी। कोई भी यात्री मिनी बसों में खड़े होकर सवारी नहीं कर सकता है, जिसकी अनुमति सुबह 5 बजे से रात 11 बजे तक है। शादियों, राजनीतिक रैलियों और अन्य समारोहों जैसे कार्यक्रमों के लिए 200 लोग मौजूद होने चाहिए। अगर इससे ज्यादा लोग मौजूद होंगे तो सरकार सख्त कार्रवाई करेगी। अब, जो लोग यात्रा कर रहे हैं, उनके लिए अलगाव प्रक्रिया भी आवश्यक है, और उन्हें सुरक्षित यात्रा के लिए नियमों का बारीकी से पालन करना चाहिए।

Read also – Kairali News Live 2022: कैराली न्यूज़ लाइव यहाँ देखे पूरी जानकारी

Corona Rules for Marriage, Education, and College in Rajasthan

स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए, सभी को नियमों का पालन करना चाहिए और निम्नलिखित को ध्यान में रखना चाहिए:

  • जब आप बाहर हों या सार्वजनिक स्थान पर हों, तो अपना चेहरा ढकें, अपनी सामाजिक दूरी बनाए रखें, स्वच्छता बनाए रखने के लिए नियमित रूप से सतहों को साफ करें, सभाओं से बचें और बचें अन्य सार्वजनिक स्थानों पर जाना, और घर से काम करने का प्रयास करना।
  • चूंकि राजस्थान सकारात्मक मामलों में वृद्धि का अनुभव कर रहा है, इसलिए स्वास्थ्य मंत्री ने छात्रों के लिए शीतकालीन अवकाश बढ़ाने और नए नियम बनाने की सिफारिश की। केवल उन लोगों को, जिनके पास सभी आवश्यक टीकाकरण हैं, उन्हें 3 जनवरी, 2022 से कार्यालयों या किसी अन्य सार्वजनिक स्थानों में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी, और यदि कोई पाया जाता है, तो सरकार प्रवर्तन कार्रवाई करेगी।
  • राजस्थान सरकार ने आगामी COVID तीसरी लहर की तैयारी के लिए बुधवार रात को और अधिक प्रतिबंध लगाए और सार्वजनिक समारोहों को प्रतिबंधित कर दिया। राज्य सरकार ने सार्वजनिक प्रदर्शनों, मेलों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और धार्मिक समारोहों पर प्रतिबंध लगाने का नया फरमान जारी किया।
  • गृह सचिव अभय कुमार ने सभी जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को COVID प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए एक नया निर्देश जारी किया, जिसमें महामारी के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए मास्क दान करना, एक सुरक्षित शारीरिक दूरी बनाए रखना और हाथों को साफ करना शामिल है।
  • उन्होंने दावा किया कि जबकि बीमारियों का संचरण काफी हद तक नियंत्रण में है, प्रशासन को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि भीड़-भाड़ वाले कार्यक्रम, जैसे विरोध, जुलूस, रैलियां आदि की योजना न बनाई जाए।
  • नए आदेश के तहत जिलाधिकारियों और पुलिस आयुक्तों को “नो-मास्क, नो-मूवमेंट” नियम को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया गया है।
  • राज्य सरकार ने घोषणा की कि प्रशासन को किसी भी प्रतिष्ठान, बाजार या जनता के सदस्य के खिलाफ उचित उपाय करने चाहिए जो COVID-उपयुक्त व्यवहार मानकों का उल्लंघन करते हैं।
Rajasthan Lockdown News

Rajasthan Lockdown News 2022

राजस्थान में कोविड-प्रेरित लॉकडाउन के कारण बंद किए गए भोजनालय, खेल सुविधाएं, जिम और शॉपिंग सेंटर बुधवार को सीमित घंटों के साथ फिर से खुलेंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण में गिरावट को देखते हुए राज्य प्रशासन ने स्मारकों, कला और संस्कृति के केंद्र और साइट पर सुविधाओं के साथ होटल खोलने की भी अनुमति दी है। फिर भी सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स और सिनेमाघर नहीं खुलेंगे। गृह विभाग द्वारा मंगलवार को “तीन-परत सार्वजनिक अनुशासन लॉकडाउन 2.0” के नियमों का एक नया सेट सार्वजनिक किया गया।

नियम यह प्रदान करते हैं कि पूरी तरह से वातानुकूलित शॉपिंग सेंटर या मॉल सोमवार से शनिवार तक सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक खुले रह सकते हैं, और सभी रेस्तरां में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक 50% लोगों के साथ भोजन करने की अनुमति है। रात 10 बजे तक रेस्टोरेंट होम डिलीवरी की सुविधा दे सकेंगे। और सोमवार से शनिवार सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक टेकआउट करें, जबकि होटल संचालक अपने मेहमानों की सेवा कर सकेंगे। स्टेडियम, फिटनेस सेंटर और योग स्टूडियो सोमवार से शनिवार तक सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक खुले रहेंगे।

FAQ’s सामान्य प्रश्न उत्तर

प्रश्न -1 क्या राजस्थान जाने के लिए हमें RT-PCR की आवश्यकता है?

उत्तर – वे एक नकारात्मक RT-PCR परीक्षा परिणाम दिखाने या संगरोध करने के लिए बाध्य नहीं हैं, चाहे वे घर पर रह रहे हों या किसी संस्थान में। राज्य में प्रवेश करने से पहले, इन सभी यात्रियों को जिन्हें COVID वैक्सीन की पहली खुराक नहीं मिली है, उन्हें पिछले 72 घंटों की RT-PCR नकारात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी।

प्रश्न -2 क्या राजस्थान में प्रवेश के लिए कोविड परीक्षा जरूरी है?

उत्तर – राज्य में प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों के लिए पिछले 72 घंटों के नकारात्मक RT-PCR (COVID) परीक्षण के परिणाम आवश्यक हैं।

प्रश्न -3 राजस्थान में, ई-पास कैसे प्राप्त कर सकते हूं?

उत्तर – वेब पोर्टल का उपयोग करना
वेबसाइट तक पहुंचने के लिए https://sso.rajasthan.gov.in/signin पर जाएं और राजस्थान ई-पास के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर पहले से ही एक खाता होने पर लॉग इन करें।

Conclusion

हमने आपको अपनी इस आर्टिकल के माध्यम से Rajasthan Lockdown News से जुड़ी सभी जानकारी सरलता से दे दी है हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए मददगार साबित हुई होगी और अपने आप को सुरक्षित रखें, नियमों का पालन करें, और अधिक आकर्षक, ट्रेंडी खबरों के लिए हमें फॉलो करें। हमें उम्मीद है कि हमारा लेख आपके लिए उपयोगी होगा। यदि आप नवीनतम समाचारों पर अद्यतित रहना चाहते हैं, तो अपनी सूचनाएं चालू करें और अपने प्रश्नों को टिप्पणी अनुभाग में छोड़ दें।

Read more info >> Maharashtra Lockdown News 2022

Leave a Comment