UP Lockdown News 2023: यूपी लॉकडाउन न्यूज़ की ताज़ा खबरे हिन्दी में

UP Lockdown News | up lockdown news today |up lockdown news today live | up lockdown news today 2021 | up lockdown news today in hindi | up lockdown news 2021 | today up lockdown news | up lockdown news latest |lockdown news in up | lockdown news up | lockdown in up latest news today | up lockdown | Uttar Pradesh lockdown | Latest News | Up Lockdown AmarUjala | Latest Uttar Pradesh News | up lockdown की ताज़ा खबरे हिन्दी में | UP Lockdown | Uttar Pradesh lockdown guidelines

Curbs will remain in place from 11 PM to 6 AM while the UP government eases nighttime curfew hours.

Information of UP Lockdown News 2023

UP Lockdown News :- उत्तर प्रदेश में रात में कर्फ्यू: यूपी प्रशासन ने रात के कर्फ्यू में ढील दी है. रात का कर्फ्यू आगे से रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक ही प्रभावी रहेगा। उत्तर प्रदेश में हाल ही में कोरोनावायरस के मामलों में तेजी से कमी आई है। नतीजतन, सरकार कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए कर्फ्यू में उत्तरोत्तर ढील दे रही है।

UP Lockdown News

रविवार को UP Lockdown News के अनुसार लॉकडाउन हटने के बाद प्रशासन ने रात के कर्फ्यू में ढील दी. एक UP Lockdown News आदेश के अनुसार अब रात 11 बजे से राज्य में रात का कर्फ्यू लागू होगा। कोरोना वायरस के मामलों में कमी को देखते हुए सरकार ने रात के कर्फ्यू में एक घंटे की कमी की है. पिछले दिनों यूपी में रात 10 बजे से रात का कर्फ्यू लागू कर दिया गया था। नए आदेश के मुताबिक यूपी में रात का कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा |

अब तक, यूपी में 8 करोड़ से अधिक लोगों ने टीकाकरण प्राप्त किया है, जिससे यह देश में प्रतिरक्षित नागरिकों के सबसे बड़े अनुपात वाला राज्य बन गया है। राज्य में सोमवार तक कोविड-19 टीकाकरण की कुल खुराक 31.67 लाख से अधिक हो गई। सोमवार को प्रशासित 1.03 लाख खुराक के साथ, लखनऊ ने इसमें अन्य सभी जिलों को पीछे छोड़ दिया। इसके बाद कुशीनगर (80,598), बरेली (80,593), प्रयागराज (82,907), सीतापुर (91,553) और (73,039) का स्थान रहा।

UP Lockdown News

कोविड -19 मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर, उत्तर प्रदेश सरकार ने रविवार को पूरे राज्य में UP Lockdown News के अनुसार पूर्ण तालाबंदी की घोषणा की। हालांकि लॉकडाउन के दौरान सिर्फ जरूरी सेवाएं ही मुहैया कराई जाएंगी। प्रतिबंध शनिवार को रात 8 बजे से लागू होंगे। और सोमवार सुबह 7 बजे तक चलेगा।

राज्य के अधिकारियों के अनुसार, रविवार को राज्य के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पूर्ण तालाबंदी होगी। UP Lockdown News के अनुसार सभी सार्वजनिक और वाणिज्यिक कार्यालयों को बंद कर दिया जाएगा, और सभी 75 जिलों को पूरी तरह से स्वच्छता के प्रयास से गुजरना होगा।

UP Lockdown News – वायु प्रदूषण पर नियंत्रण

UP Lockdown News उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ प्रशासन राज्य के वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए कदम उठा रहा है, लेकिन वह लॉकडाउन लगाने के लिए उत्सुक नहीं है | सरकारी प्रवक्ता UP Lockdown News के अनुसार, मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों को निजी परिवहन पर विशेष रूप से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के जिलों में सार्वजनिक परिवहन को प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया है।

एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, “मुख्यमंत्री ने प्रदूषण के स्तर से निपटने के लिए स्थानीय स्तर पर एक सुनियोजित कार्रवाई के लिए कहा है, खासकर नोएडा और गाजियाबाद जैसे क्षेत्रों में जो दिल्ली से सटे हैं और जहां प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में है। उन्होंने कहा कि लोगों को सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उनके अनुसार, UP Lockdown News किसानों को फसल जलने के खतरों से भी अवगत कराया जा रहा है और वायु प्रदूषण में वृद्धि के कारण उत्पन्न होने वाली समस्या से अवगत कराया जाएगा।

पर्यावरण के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज कुमार के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त समिति के साथ बैठक के दौरान, सरकार ने प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए पहले से ही कई उपायों को बताया और कहा कि यह लॉकडाउन के पक्ष में नहीं है। एससी द्वारा विशेष रूप से चर्चा की आवश्यकता वाले दो बिंदुओं की पहचान की गई थी। UP Lockdown News में तालाबंदी शामिल थी, जबकि दूसरे में पराली जलाना शामिल था। यूपी लॉकडाउन का विरोध करता है क्योंकि यह हमारे फील्ड अधिकारियों की उनके प्रवर्तन कर्तव्यों को पूरा करने की क्षमता को प्रभावित करेगा। वे अभी जिस पर काम कर रहे हैं वह भी खत्म हो जाएगा।

इस बीच, उन्होंने कहा, “हम आगे के उपाय कर रहे हैं, जैसे कि बीच के रास्ते, सड़कों और पेड़ों को पानी देना, घास लगाना जहां अभी तक फ़र्श नहीं किया गया है, 10 -15 साल से पुराने वाहनों को जब्त करना और अवैध निपटान पर सख्त करना है। निर्माण कार्य बर्बाद।”

UP Lockdown News

UP Lockdown News Today Live

एक वरिष्ठ अधिकारी ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश राज्य में पराली जलाना अत्यंत दुर्लभ है और मुख्य सचिव आर.के. तिवारी ने जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर इस पर कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया था।

“मुद्दा यह है कि हवा की गति वर्तमान में नगण्य है और 20 नवंबर तक इसी तरह रहेगी। यह कण पदार्थ (पीएम) को फैलने से रोकता है, जिससे प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है। इसके बावजूद, यूपी की वायु गुणवत्ता अभी भी बहुत खराब मानी जाती है।” अधिकारी जोड़ा।

Lockdown in 2021

उत्तर प्रदेश (यूपी) सरकार ने सोमवार, 17 मई, 2021 को कोरोनावायरस के मामलों में वृद्धि के कारण पूरे राज्य में कर्फ्यू जैसे लॉकडाउन को बढ़ा दिया। सोमवार, 10 मई, 2021 को तड़के प्रतिबंधों में ढील दी जानी थी। 17 मई, 2021 तक विस्तार के परिणामस्वरूप, सभी व्यवसाय अब सोमवार को सुबह 7 बजे तक बंद रहेंगे। बढ़ते मामलों और पूरे राज्य में टीकाकरण की गंभीर कमी के बीच उग्र महामारी ने उत्तर प्रदेश को पंगु बना दिया है,

जिससे प्रशासन को घातक संक्रमण को रोकने के लिए मजबूत नियम बनाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। 7 जून तक, राज्य सरकार द्वारा लगाए गए तालाबंदी के अधीन था। आप यहां अनलॉक के संबंध में आवश्यक सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें क्या खुला है, क्या नहीं है और किसे छूट है।

FAQ’s सामान्य प्रश्न उत्तर

प्रश्न -1 क्या अनुमति है? अद्यतन अनुशंसाओं के अनुरूप:

उत्तर – सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक कड़े सुरक्षा नियमों के तहत दुकानें खुल सकेंगी। पूरे उत्तर प्रदेश में रात का कर्फ्यू रहेगा, और सप्ताहांत बंद रहेगा। बैंक और बीमा फर्म काम करना जारी रखेंगे। सभी धार्मिक स्थानों के लिए अधिकतम 50 व्यक्ति होंगे। सभी व्यवसाय और कार्यालय, सार्वजनिक और निजी दोनों , फिर से खोल सकता है और पूरी तरह से संचालित हो सकता है। हालांकि, निजी व्यवसायों से दूरसंचार का समर्थन करने और COVID हेल्प डेस्क स्थापित करने का आग्रह किया गया है।

प्रश्न -2 क्या परिवहन के विकल्प होंगे?

सार्वजनिक परिवहन के सभी साधन-रेल, मेट्रो, बस और टैक्सी- 50% क्षमता पर चल सकते हैं। एक ऑटो-रिक्शा में अधिकतम दो व्यक्ति सवार हो सकते हैं, जबकि चार पहिया वाहन में अधिकतम चार व्यक्ति सवार हो सकते हैं।

प्रश्न -3 क्या आप उत्तर प्रदेश को छोड़ कर प्रवेश कर सकते हैं जब यह लॉकडाउन में है?

हाँ, संकट की स्थिति में, चिकित्सा देखभाल जैसी आवश्यकताओं के लिए।
अंतरराज्यीय यात्रा का संचालन और आवश्यक वस्तुओं के परिवहन पर प्रतिबंध नहीं है। केरल और महाराष्ट्र से आने वाले हवाई यात्रियों को हाल ही में (पिछले 72 घंटों के भीतर) आईसीएमआर अधिकृत प्रयोगशालाओं से आरटी-पीसीआर नकारात्मक रिपोर्ट की आवश्यकता होगी। आरटी-पीसीआर के लिए समय-सीमा स्वाब संग्रह के समय से शुरू होती है।

Conclusion

हमने अपने इस लेख में UP Lockdown News के बारे में जानकारी प्रदान की है। हमने आपको गाइडलाइन के बारे में भी बताया और लॉकडाउन क्यों लगाया गया है और इसका समय क्या है। प्रिय मित्रों। हमें आशा है कि आपको हमारी सामग्री उपयोगी लगी होगी। फिर भी, यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो आप हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में पोस्ट कर सकते हैं। नवीनतम जानकारी और अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे |

Read more info >> Rajasthan Lockdown News 2022: राजस्थानलॉक डाउन न्यूज़ की फुल जानकारी

Leave a Comment